मोबाइल पर खरीदारी के लिए Amazon का उपयोग कैसे करें?

पिछले कुछ वर्षों में, अधिक से अधिक लोग अपने फोन का उपयोग अमेज़न पर खरीदारी करने के लिए कर रहे हैं। अमेज़ॅन के उपयोग में आसान मोबाइल ऐप के साथ, अपनी पसंदीदा वस्तुओं की खरीदारी पहले कभी तेज नहीं रही। इस भाग में, हम उन विभिन्न तरीकों पर ध्यान देंगे, जिनसे आप अपने फ़ोन पर खरीदारी करने के लिए Amazon का उपयोग कर सकते हैं और ऐप की सुविधाओं का अधिकतम लाभ कैसे उठा सकते हैं।

अमेज़न ऐप शुरू करें –

अपने फ़ोन से Amazon पर खरीदारी करने के लिए सबसे पहले आपको Amazon ऐप चालू करना होगा। ऐप उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और इसे ऐप स्टोर और Google Play Store दोनों में पाया जा सकता है। ऐप सेट हो जाने के बाद, इसे खोलें और अपने अमेज़न खाते में साइन इन करें। यदि आपके पास पहले से खाता नहीं है तो आप ऐप के माध्यम से खाता बना सकते हैं।

चीजों को खोजने की कोशिश करो –

अपने खाते में लॉग इन करने के बाद, आप उन चीजों की तलाश शुरू कर सकते हैं जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं। आप या तो उस उत्पाद का नाम खोज बार में टाइप कर सकते हैं जिसे आप खोज रहे हैं या आप जो खोज रहे हैं उसे खोजने के लिए श्रेणियों में देख सकते हैं। आप ऐप के विकल्पों के साथ अपने खोज परिणामों को अनुकूलित कर सकते हैं, जिससे आप जो खोज रहे हैं उसे ढूंढना आसान हो जाता है।

शॉपिंग कार्ट में आइटम जोड़ें –

जब आपको कोई उत्पाद मिलता है जिसे आप खरीदना चाहते हैं, तो आप “कार्ट में जोड़ें” बटन पर क्लिक करके इसे अपने कार्ट में जोड़ सकते हैं। आप अपने शॉपिंग कार्ट में एक से अधिक चीज़ें रख सकते हैं और तब तक खरीदारी करते रह सकते हैं जब तक आप चेक आउट करने के लिए तैयार न हों।

चेक आउट करें और भुगतान करें –

जब आप भुगतान करने के लिए तैयार हों, तो खरीदारी कार्ट की तरह दिखने वाले बटन पर क्लिक करके देखें कि आपने क्या खरीदा है। आप अपने कार्ट में चीजों की संख्या बदल सकते हैं या जरूरत पड़ने पर आइटम निकाल सकते हैं। आपके कार्ट में जो कुछ है उससे संतुष्ट होने के बाद “चेकआउट के लिए आगे बढ़ें” पर क्लिक करें। आपसे आपके भेजने का पता, पैसे की जानकारी, और जिस तरह से आप आइटम भेजना चाहते हैं, के बारे में पूछा जाएगा। एक बार जब आप सभी आवश्यक जानकारी डाल देते हैं, तो अपनी खरीदारी पूरी करने के लिए “प्लेस योर ऑर्डर” पर क्लिक करें।

आपके आदेश की प्रगति –

Amazon ऐप आपके ऑर्डर देने के बाद आपको उस पर नज़र रखने की सुविधा देता है। आपको बताया जाएगा कि आपका ऑर्डर कब भेज दिया गया है और आपके पास आने वाला है। ऐप आपको अपने ऑर्डर रिकॉर्ड देखने और पिछली बिक्री पर नज़र रखने की सुविधा भी देता है।

  1. अमेज़न की बाकी सुविधाओं का उपयोग करें।
  2. खरीदारी के अलावा, अमेज़न ऐप में कई अन्य टूल हैं जो आपको बेहतर खरीदारी करने में मदद कर सकते हैं। इनमें से हैं:
  3. Amazon Prime के सदस्य के रूप में, आपको मुफ़्त शिपिंग, विशेष सौदों तक पहुंच और बहुत कुछ मिलता है।
  4. अमेज़न के इस टूल से आप विभिन्न वेबसाइटों पर कीमतों की तुलना कर सकते हैं, उत्पादों के लिए सुझाव प्राप्त कर सकते हैं और अपनी अमेज़न खरीदारी पर नज़र रख सकते हैं।
  5. अमेज़ॅन स्माइल के साथ, जब भी आप अमेज़ॅन से कुछ खरीदते हैं तो आप अपनी पसंद के कारण में मदद कर सकते हैं।

अंत में, Amazon पर खरीदारी करने के लिए अपने फ़ोन या टैबलेट का उपयोग करना अपनी मनचाही चीज़ों को प्राप्त करने का एक त्वरित और आसान तरीका है। आप इन चरणों का पालन करके और इसकी अन्य सुविधाओं का उपयोग करके अमेज़न के ऐप पर खरीदारी का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Comment